Coolpad Max हिंदी में समीक्षा: इसमें है दम

coolpad max
REVIEW OVERVIEW
डिज़ाइन
9.5
डिस्प्ले
8.5
प्रदर्शन
9
कैमरा
8
बैटरी
8
पैसा वसूल
9

डिज़ाइन और डिस्प्ले
मैने जब Coolpad Max फ़ोन पहली बार पकड़ा तो मज़ा आ गया। यह फ़ोन ऊपर से लेकर नीचे तक मेटल का बन है। देखते ही पता चलता है की इसे बनने में काफी मेहनत लगी होगी।

coolpad max fingerprintफ़ोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर पीछे की तरफ है और साथ ही साथ Coolpad का लोगो भी।

coolpad max power buttonफ़ोन के दाहिनी तरफ सिम कार्ड और माइक्रो सद कार्ड डालने का खांचा है जिसके नीचे पावर ऑन/ऑफ बटन मौजूद है।

coolpad max volume rockerबायीं तरफ Coolpad Max की आवाज़ बढ़ाने और काम करने वाले बटन मौजूद है।

coolpad max speaker grillनीचे स्पीकर ग्रिल है। ध्यान रखिये की दाएं वाला ही स्पीकर ग्रिल है। माइक्रो USB के दूसरी तरफ माइक्रोफोन है।

coolpad max 3.5 mm jackफ़ोन के टॉप पर 3.5 mm जैक की सुविधा उपलब्ध है।

अब डिस्प्ले की बात करें तो कूलपैड मैक्स में 5.5 इंच का Full HD डिस्प्ले है। यह 2.5D कोर्निंग गोरिल्ला गिलास की 4th जनरेशन से लैस है। कयरस बिलकुल उम्दा है। गेम्स खेलते समय और फ़ोन पर मूवीज देखते समय आपको आनन्द प्राप्त होगा।

प्रदर्शन
इस फ़ोन में हमे मिलता है ऑक्टा कोर Qualcomm Snapdragon का प्रोसेसर जो की 1.5 Ghz पर चल रहा है। मैने अंचतु बेंचमार्क चला कर देखा तो स्कोर मिला 44815। फ़ोन में 4 GB RAM भी है।

coolpad max antutu benchmarkसामान्य लोगों के लिए कूलपैड मैक्स बढ़िया काम करेगा। आप कितने भी ऍप्लिकेशन्स इसमें चलायी या फिर कई सारे टैब्स खोल लीजिए गूगल क्रोम में, यह फ़ोन बिलकुल भी स्लो नहीं पड़ेगा।

जो लोग गेमिंग में दिलचस्पी रखते हैं उनको तो इस फ़ोन से बहुत खुशियां मिलेंगी। कितनी भी गेमिंग कर लीजिए, कूलपैड मैक्स न के बराबर गरम होता है। प्रोसेसर के ठण्डे रहने का यह फायदा है की फ़ोन बिलुल भी स्लो नहीं होगा। मैंने इसमें कई भारी भरकम गेम्स चला कर देखे। यह फ़ोन हर बार खरा उतरा और सारे गेम्स अच्छे ग्राफ़िक्स के साथ खेले गए।

अब बात ड्यूल इन ओने तकनीक की भी कर लेते है। इस तकनीक के द्वारा आप फ़ोन में आसानी से २ हिस्से बन सकते हैं। एक हिस्सा वह है जिसे सिर्फ आप ही अकेले इस्तेमाल कर सकता हैं। आपका कोई प्राइवेट डेटा है तो वह इस हिस्से में रखिये। बाकी हिस्सा दुनिया भर के लिए रख लीजिए। दोनों हिस्सों में आना जाना एक सेफ्टी की के द्वारा होता है। इंडस्ट्री में इससे पहले यह सिक्योरिटी फीचर नहीं देखा गया। Coolpad नै एक अच्छी शुरुआत की है।

कैमरा
फ़ोन में 13 MP का कैमरा पीछे की ओर दिया गया है। इसमें ड्यूल टोन फ़्लैश की सुविधा मिलती है। आगे की तरफ 5 MP का कैमरा है। नीचे दिए गए फोटोज़ Coolpad Max के कैमरा से खींचे गए हैं। मैं चाहूंगा की आप इन्हे बढ़ा कर के देखें, तभी आपको असली क्वालिटी का पता चलेगा। मेरी तरफ से यह कैमरा अपनी श्रेणी में फर्स्ट क्लास है।

बैटरी
Coolpad Max में 2800 माह की बैटरी दी गयी है। यू तो आजकल बड़ी बड़ी बैटरी का ज़माना है लेकिन अगर फ़ास्ट चार्जिंग न हो तो कहानी बेकार हो जाती है। कूलपैड ने अपने फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग दी है और बैटरी ज़्यादा बढ़ी नहीं है। यह दोनों बातें फ़ोन के लिए शानदार साबित होती हैं। फ़ोन करीबन एक घंटे में पूरा चार्ज हो जाता है। बैटरी बैकअप सामान्य से थोड़ा बेटर है। सुबह ९ बजे का चार्ज शाम के ६ बजे तक आराम से चलता है।

निर्णय
काफी लोगों ने Coolpad Max को एक महँगा फ़ोन करार दिया है। उन लोगों ने शायद इसको एक लम्बे समय तक इस्तेमाल करके नहीं देखा। मैं इस फ़ोन को पिछले 20 दिन से इस्तेमाल कर रहा हूँ दोस्तों। फ़ोन एकदम पैसा वसूल है और आपको निराश नहीं करेगा। फ़ास्ट चार्जिंग, सिक्योरिटी ड्यूल इन वन तकनीक और फ़ोन का डिज़ाइन, यह सब एक बढ़िया फ्लैगशिप में ही मिलते हैं। सिर्फ यही नहीं, Coolpad ने आफ्टर सेल्स सर्विस के लिए HCL से हाथ मिलाया है। एचसीएल भारत का नंबर ओने सर्विस प्रोवाइडर है दोस्तों।

SHARE
Ajay Gupta
I founded NothingGeek to make Gadgets and technology simpler for you. Each day our team strives hard so that we stay true to our founding principle. You can reach me at the below mentioned social media platforms or you can find me in a Cricket field or at a gym near you!